Nebular Hypothesis - Origin of the earth & solar system के पीछे की Theory क्या है ? - Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Youtube,make money online, latest tips and tricks, Internet, android, education,Technologies se related sabhi jaankari hindi me.

Nebular Hypothesis - Origin of the earth & solar system के पीछे की Theory क्या है ?

Nebular Hypothesis - Origin of the earth & solar system के पीछे की Theory क्या है ?

Share This
nebular hypothesis | origin of the solar system
आज के पोस्ट में  हम soloar system & earth के Origin के पीछे की theory के बारे में जानेंगे |  वैसे तोह solar system के origin पे  कई  philosphers & scientist  के द्वारा बहुत से अनुमान लगाए गए है लेकिन आज हम यहाँ  एक popular theory के बारे में जानेंगे जिसे " इम्मुनाल कांत " ( एक जर्मन  फिलॉस्फर ) के द्वारा दिया गया था जिसे  - ' NEBULAR  HYPOTHESIS ' कहा जाता है।  इस Theory को जानने से पहले मै आपको बताना चाहूंगा की आप दो चीज़े अपने ध्यान मे रखे 



  1. सोलर सिस्टम मे सारी चीज़े ( sun, planets, asteriods, stars ) Nebula cloud से बानी है। 
  2. STARS की formation planets और asteroids के compare में बहुत पहले हुई थी क्युकी planets यही कुछ 4.5 billion साल पुराने है और बहुत से stars 1 to 10 billion साल पुराने है। 

Nebular Hypothesis Theory क्या है?

nebular hypothesis | nebula cloud | solar system origin theory
थेरोइएस  के अनुसार, Nebula एक cloud था। जो की Hydrogen, Helium और भी कई सारे Dust पार्टिकल्स से बना था | एक दिन Nebula cloud बहुत ही तेजी से अपने ऑर्बिट में घूमने लगता है और centrifugal force की वजह से यह cloud 'disc' की shape में बनने लगते है और बहुत से हलके elements, e.g. Hydrogen & Helium बीच में जमा होना शुरू कर देते है ( Lower density के कारण ) और आपस मे टकराने लगते है जिसकी वजह से Fusion reaction होता है और बहुत ज्यादा energy produce होती है जिससे Sun का निर्माण (formation) हुआ था।
अब जैसा की आपने periodic table में पढ़ा होगा hydrogen & helium low density ( घनत्व ) वाले elements है

और Low density होने की वजह से यह elements  बिच में जमा होने लगते है और जिसकी वजह से sun का निर्माण हुआ था। अब जाहिर सी बात है अगर lower density वाले elements बिच में चले गए तोह higher density elements ( carbon, hydrogen, nitrogen, phosphorous...etc. ) बहार की तरफ move करना शुरू करेंगे और इन्ही high density वाले nebula elements से planets की रचना हुई। ( और जैसा  की आपने पढ़ा होगा planets, sun के तुलना मई denser elements से बने है )
तोह यह थी origin of the solar sytem की सबसे  earliest थ्योरी  जिसे " NEBULAR HYPOTHESIS " के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तोह अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करे और किसी भी तरह के सवाल को  निचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। 

No comments:

Post a Comment