स्विस बैंक ( Swiss Bank ) क्या है और यह नार्मल बैंको से अलग कैसे है ? - Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Youtube,make money online, latest tips and tricks, Internet, android, education,Technologies se related sabhi jaankari hindi me.

स्विस बैंक ( Swiss Bank ) क्या है और यह नार्मल बैंको से अलग कैसे है ?

स्विस बैंक ( Swiss Bank ) क्या है और यह नार्मल बैंको से अलग कैसे है ?

Share This
swiss_bank_corporation
आपने मूवीज में अक्सर स्विस बैंको के बारे में  सुना होगा, जब भी बैंकिंग धोखाधड़ी या राजनीतिक घोटाले की बात आती है तोह उनका कनेक्शन स्विस बैंक से दिखाया जाता है।


स्विस बैंकों को हमेशा से कुछ ऐसी जगह के रूप में दिखाया जाता है जहाँ सभी लूट (काला धन) गुप्त रूप से रखा जाता है, कई लोगो को स्विस बैंक केवल काले धन या भ्रष्टाचार को प्रोत्साहित करने का जरिया लगता है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। आज के आर्टिकल को पढ़ने के बाद स्विस बैंक को लेकर आपकी भी राय बदल जायेगी। |What is Swiss Bank & What is so special about Swiss that all the black money goes there|

स्विस बैंक ( Swiss Bank ) क्या है ?

ग्राहक के खाते की गोपनीयता (Privacy) बनाये रखना किसी भी देश के बैंकिंग कानूनों का सबसे एहम हिस्सा है। स्विट्जरलैंड गोपनीयता के लिए सख्त कानूनों के लिए जाना जाता है। 1934 के बैंकिंग कानून ने स्विस बैंक के लिए एक खाताधारक के नाम को पब्लिक करना अपराध बना दिया। स्विस बैंकिंग कानूनों के तहत, किसी भी परिस्थिति में बैंकों को किसी ग्राहक के खाते की जानकारी का खुलासा करने की अनुमति नहीं है। लेकिन बैंकिंग कानून, सामान्य तौर पर इस हद तक उत्तरदायी होते हैं कि कुछ विशेष मामलों में जैसे कि जनता के सामान्य हित में या किसी धोखाधड़ी आदि का पता लगाने के लिए, बैंक किसी व्यक्ति के खाते का खुलासा कर सकते हैं जब उन्हें ऐसा करने के लिए एक सक्षम अधिकारी के द्वारा आदेश दिया जाए।

स्विस बैंक में खाता होना कोई बड़ी बात नहीं है जैसा की समाचार और फिल्मों में दिखाया जाता है। स्विट्जरलैंड के लगभग हर नागरिक का स्विस बैंक में खाता है! इसका मतलब यह तोह बिलकुल नहीं की वे सभी भ्रष्ट हैं!


Swiss Bank Vs. Normal bank:

खाता खोलते समय एक सामान्य बैंक आपसे बाहर की पूछताछ करेगा और आपकी पूरी इनफार्मेशन लेगा लेकिन स्विस बैंक में आपको आपके राष्ट्रीयता और आय के स्रोत (Source of Income) के लिए नहीं पूछा जाएगा। और भ्रष्ट लोग इस्सी का फायदा उठाते है। और यही स्विस बैंक में सभी काले धन को जमा करने के लिए बढ़ावा देता है।


स्विस बैंक मे अकाउंट खोलने के 4 सबसे बरे कारण

  • बैंक कभी भी दुनिया को यह नहीं बताएगा कि आपका स्विस बैंक में अकाउंट  है। 
  • स्विस बैंक में कोई भी खाता खोल सकता है - न कि केवल सबसे धनी लोग। 
  • अगर किसी सिचुएशन में आपके पैसो को कुछ हो जाता है ( बैंक में आग लग जाना ) - बिना आपसे किसी तरह का सवाल किये आपको आपके सारे पैसे मिल जाएंगे। 
  • स्विटज़रलैंड की इकॉनमी बहुत ज्यादा मजबूत होने के कारण  आपको आपके पैसो के नुकसान होने का कोई डर नहीं।

स्विस बैंक में कौन खाता खोल सकता है?

18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को स्विस बैंक खाता खोलने की अनुमति है। हालांकि, बैंक को राजनीतिक रूप से उजागर व्यक्ति को अस्वीकार करने का अधिकार है यदि बैंक को संदेह है कि पैसा गलत गतिविधि से आ रहे है। यदि धन की उत्पत्ति स्विस नियमों के विरुद्ध है, तो बैंक खाते को अस्वीकार कर सकता है। 

मनी लॉन्ड्रिंग के सख्त कानूनों ने पैसो की उत्पत्ति की जांच करने को उच्च प्राथमिकता दी है।

स्विस बैंकों में पैसा रखने में क्या गलत है?

कुछ भी अवैध नहीं है। इसका बस यह है कि स्विस बैंक किसी भी देशों की सरकारों के साथ ग्राहक की जानकारी को शेयर नहीं करता है। स्विस बैंकों को छोड़कर, किसी के साथ कोई टैक्स की जानकारी या खाताधारक की जानकारी शेयर नहीं की जा सकती। 

भारतीय कानून के तहत - सभी आय और धन टैक्स के अधीन हैं। 

स्विस बैंक खातों में रखे गए अधिकांश पैसे अघोषित हैं- जिस पर टैक्स का भुगतान नहीं किया गया है या आय जो कि आपराधिक रूप से अर्जित की गई (ड्रग्स की अवैध बिक्री के माध्यम से या घूस आदि )। इसलिए इस तरह के पैसो को अपने खाते में जमा करना अपराध है। 

अपना खाता बंद कैसे करे ?

स्विस बैंको में आप बिना किसी प्रतिबंध या लागत के किसी भी समय अपना खाता बंद कर सकते हैं।

लेकिन इससे पहले कि आप स्विट्जरलैंड के लिए अपनी उड़ान बुक करें, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पैसे का रंग भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार जानें। पहले धन या तो सफ़ेद हुआ करता था (टैक्स का विधिवत भुगतान) या काला (टैक्स चोरी)। लेकिन अब सरकार ने स्विस खातों में मिले धन के लिए एक नया रंग - लाल - परिभाषित किया है। लाल धन वह है जहां स्रोत (source) पता नहीं है - यह रिश्वत, विदेशी मुद्रा में कमीशन या दवा या मर्डर द्वारा कमाया हुआ धन हो सकता है। जबकि काले धन का मामला केवल एक टैक्स चोरी का मुद्दा है अगर कोई अपने आय के स्रोत  को साबित करने में सक्षम है, तो लाल धन एक पूरी तरह से अलग बात है।

उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आया हो और स्विस बैंक से रिलेटेड आपके सारे सवालो के जवाब आपको मिल गया हो। स्विस बैंक से जुड़ी इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूले। और स्विस बैंक से रिलेटेड किसी भी तरह के सवाल को निचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। 

No comments:

Post a Comment