कौन सा A/C है बेहतर | Inverter AC vs Non Inverter AC | Window vs Split | Ton क्या होता है ? - Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Youtube,make money online, latest tips and tricks, Internet, android, education,Technologies se related sabhi jaankari hindi me.

कौन सा A/C है बेहतर | Inverter AC vs Non Inverter AC | Window vs Split | Ton क्या होता है ?

कौन सा A/C है बेहतर | Inverter AC vs Non Inverter AC | Window vs Split | Ton क्या होता है ?

Share This
Air_Conditioner_Invertor_non Invertor AC
आज बाजार में एयर कंडीशनर के कई प्रकार और ब्रांड उपलब्ध हैं। हर कोई एयर कंडीशनर खरीदने का निर्णय लेने से पहले कुछ बाते जानना चाहता है ( जैसे  कि उन्हें Split AC, Invertor AC या Window AC के लिए जाना चाहिए या नहीं।) और सबसे अच्छा AC खरीदना चाहता है। आज के आर्टिकल में हम आपके इन्ही सवालो के जवाब देने वाले है। | Inverter AC vs Non Inverter AC | Window vs Split | Ton | Star rating in Hindi.



Inverter Vs. Non Inverter AC

Inverter AC में इन्वर्टर का उपयोग आपके एसी के तापमान को एडजस्ट करने के लिए किया जाता है ताकि आपका एयर कंडीशनर कमरे के तापमान के आधार पर विभिन्न क्षमताओं पर काम करे। मान लो आप अपने एसी को 20 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना चाहते है। अब अगर यहाँ एक नॉन-इनवर्टर AC की बात करे, तो जैसे ही यह तापमान को 20 डिग्री सेल्सियस पे सेट करेगा वैसे ही यह रूम के तापमान को 20 डिग्री सेल्सियस पे ले जाएगा, लेकिन अब अगर यह नहीं चाहता कि तापमान 20 डिग्री से कम हो, तो इसे अपने कंप्रेसर को पूरी तरह से बंद करना होगा। 
वही अगर यहाँ एक इन्वर्टर AC की बात करे तोह यह सुनिश्चित करेगा कि यह कंप्रेसर के पावर फ्लो को कम करे ताकि 20 डिग्री सेल्सियस का निरंतर तापमान बना रहे।

Window Vs Split

वैसे तोह, दोनों प्रकार के AC आपके रूम के तापमान को बनाए रखने के लिए अच्छे हैं लेकिन ज्यादा इफेक्टिव एक split AC है। Split AC की तुलना में विंडो एसी कुछ हद तक सस्ता है क्योंकि स्प्लिट AC की तुलना में Window AC का इंस्टालेशन चार्ज काफी कम है। विंडो AC की एक दिक्कत यह भी की एक ही यूनिट होने के कारण आपको इसे अपने रूम में सेट करने के लिए अपनी एक विंडो को ब्लॉक करना होगा जबकि स्प्लिट एसी के मामले में आपको दो यूनिट मिलती है इंडोर और आउटडोर जिससे आप इसे अपने रूम के किसी भी दीवार में आसानी से लगा सकते हो।

Star rating



ज्यादातर एयर कंडीशनर स्टार रेटिंग के साथ आते हैं जो की 1 स्टार से 5 स्टार तक होते है। ज्यादा स्टार वाला AC, बिजली की खपत को कम करता है। उदाहरण के लिए, 5 स्टार एयर कंडीशनर 3 स्टार्ट एसी की तुलना में कम बिजली की खपत करेगा। तो, अगली बार जब आप एयर कंडीशनर की खरीदारी के लिए बाहर हों तो यह ध्यान में रखना उचित होगा। 

Ton

यहाँ AC में टन की बात क्यों आती है ? क्या इसका मतलब AC के वजन से है ? तोह इसका जवाब है "नहीं" बिलकुल भी नहीं, यहाँ 1 ton, 1.5 ton या 2 ton के AC का मतलब आपके AC के वजन से बिलकुल भी नहीं है। इसका मतलब बस इतना है की जितना ज्यादा कूलिंग 1 ton बर्फ आपके कमरे को दे सकता है उतना ही ज्यादा कूलिंग 1 ton का AC आपके कमरे को कर सकता है। 


आपको कितने Ton का AC लेना चाहिए यह आप अपने कमरे के हिसाब से तय कर सकते हो। ऊपर दिए गए टेबल की हेल्प से आप तय कर लो की आपके कमरे का साइज क्या है और आपको अपने कमरे के लिए कितने टन का AC लगेगा। 



AC खरीदने से पहले यह बाते जान ले 

  1. 100% तांबा (copper) कंडेनसर AC की छमता को बढ़ाता है, हमेशा खरीदते समय इसे ध्यान में रखें।
  2. इंस्टालेशन के दौरान, आउट डोर यूनिट को हमेशा ऐसी जगह पर रखें, जहाँ सीधी धूप उसपे न पड़े। नहीं तो दिन के दौरान AC की छमता कम हो जाती है। 
  3. एक 1.5 टन 3 स्टार इन्वर्टर AC, 1.5 टन 5 स्टार नॉन इन्वर्टर AC की तुलना में अधिक बेहतर और कुशल है। 


No comments:

Post a Comment