डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना SBI ATM से CASH कैसे निकालें ? - Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Youtube,make money online, latest tips and tricks, Internet, android, education,Technologies se related sabhi jaankari hindi me.

डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना SBI ATM से CASH कैसे निकालें ?

डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना SBI ATM से CASH कैसे निकालें ?

Share This
क्या आप जानते हैं कि आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के नकदी निकाल सकते हैं? जी हाँ आपने बिलकुल सही पढ़ा है, हाल ही में देश के सबसे बड़े कमर्शियल बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना SBI YONO ऐप के माध्यम से नकदी निकालने की सुविधा शुरू की है।  
निचे Basic Steps दिए गए हैं जो आपको SBI YONO ऐप के माध्यम से नकदी निकालने में मदद करेगा।
sbi_Atm_Cash_without_debit_card


SBI YONO APP क्या है ?



'You Only Need One' or YONO ऐप एसबीआई का एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से ग्राहक अपने स्मार्टफोन पर डिजिटल लेनदेन और भुगतान कर सकते है। 

इसकी मदद से एक खाताधारक बेसिक बैंकिंग ट्रांजेक्शन भी कर सकता है जैसे कि आपका बैलेंस चेक करना और फिक्स्ड डिपॉजिट खोलना आदि।


डेबिट कार्ड के बिना SBI एटीएम से कैश कैसे निकाले :


ऐप डाउनलोड करें और अपनी नेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड या MPIN (मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर) डालकर लॉग इन करें।
मोबाइल ऐप के अलावा, आप अपने इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड ( https://www.sbiyono.sbi/ ) दर्ज करके भी एसबीआई योनो वेबसाइट के माध्यम से कैश निकालने की प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं। 

ऐप में लॉग इन करने के बाद, आपको योनो कैश पर क्लिक करना होगा।
फिर एटीएम सेक्शन में जाएं और उस राशि को दर्ज करें जिसे आप एटीएम से निकालना चाहते हैं। (अधिकतम सीमा ₹ 10,000 है)

SBI फिर आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक योनो कैश रिफरेन्स नंबर भेजेगा। आपको तब नकदी निकालने के लिए एसबीआई के योनो कैश पॉइंट्स (card-less transaction enabled ATMs of SBI) पर इस नंबर और आपके द्वारा बनाया गया पिन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। नकदी निकासी को पूरा करने के लिए 30 मिनट की समय सीमा के भीतर नजदीकी SBI एटीएम में प्रवेश करना होगा। यदि आप 30 मिनट के भीतर ऐसा नहीं करते हैं, तो  रिफरेन्स कोड समाप्त हो जाएगा।

अगर आपको आसान भाषा में बताऊ तोह कार्डलेस कैश निकलने के लिए आपको दो स्टेप्स फॉलो करने है :

  1. लेन-देन के लिए 6 अंकों का कैश पिन बनाना है, जिसे आपको अपने योनो ऐप पर दर्ज करना होगा। 
  2. 6 अंकों की रिफरेन्स नंबर जो आपको SBI द्वारा एसएमएस के रूप में मिलती है और एटीएम में दर्ज करनी होती है। 
इस प्रकार, आप स्वयं एटीएम से बिना कार्ड के नकदी निकाल सकते हैं और साथ ही किसी अन्य व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं जो अपने कार्ड का उपयोग किए बिना इसे एसबीआई एटीएम से नकद के रूप में निकाल सकते हैं।






No comments:

Post a Comment