अपने Android smartphones पे VR की मदद से 3D मूवीज कैसे देखे - Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Pk hindi tech :- Technologies se related jaankari hindi me

Youtube,make money online, latest tips and tricks, Internet, android, education,Technologies se related sabhi jaankari hindi me.

अपने Android smartphones पे VR की मदद से 3D मूवीज कैसे देखे

अपने Android smartphones पे VR की मदद से 3D मूवीज कैसे देखे

Share This


क्या मैं एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर 3D फिल्में देख सकता हूं? जवाब ' हां ' है! अपने Android, या किसी भी स्मार्टफ़ोन पर 3D वीडियो देखना संभव है। 3D मूवी को देखने के लिए आपके पास दो ऑप्शन है - ( VR या Anayglaph ) मगर आज के आर्टिकल में हम सिर्फ VR के ऊपर ही बात करेंगे क्युकी वर्चुअल रियलिटी हेडसेट लगातार कई बड़ी टेक कंपनियों का फोकस बन रहा हैं, इसे काफी हद तक भविष्य की तकनीक भी माना जाता है। तो चलिए जानते है की VR को 3D मूवीज और वीडियोस देखने के लिए कैसे इस्तेमाल करे।


अपने वीआर हेडसेट के साथ 3 डी फिल्में कैसे देखें

3D वीडियो का मूल विचार यह है कि आपकी प्रत्येक आंख को एक अलग छवि (एक अलग angle पर) दिखनी चाहिए। किसी छवि में गहराई का भ्रम पैदा करने की इस तकनीक को Stereoscopy कहा जाता है। सिनेमाघरों में, आपके द्वारा पहने जाने वाले 3 डी ग्लास इस तरह से ध्रुवीकृत होते हैं कि प्रत्येक आंख एक अलग फ्रेम देखती है जो विशेष रूप से इसके लिए बनाई गई है। मोबाइल के मामले में, समान प्रभाव आपके मोबाइल स्क्रीन को दो हिस्सों में विभाजित करके प्राप्त किया जाता है, बाईं आंख के लिए एक फ्रेम और दाईं आंख के लिए एक फ्रेम, तो चलिए जानते है अपने फ़ोन पे यह 3d इफ़ेक्ट कैसे लाये। 



निचे दिए गए तरीके आपको अपने वी आर हेडसेट पर 3D वीडियो देखने में मदद करेंगे 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने वीआर हेडसेट पर फिल्में देखने के लिए इनमे से कौन सा तरीका चुनते हैं, क्युकी इनमे से कोई भी तरीके आपके लिए बेस्ट होने वाला है 

1. यूट्यूब पे 3D मूवीज/वीडियोस देखे 




YouTube 3 डी और 360-डिग्री वीडियोस से भरा परा है, YouTube पर 3D वीडियोस देखने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करे :-
  • एक VR हेडसेट ले, मेरे हिसाब से बेस्ट बजट VR Procus one है। 
  • YouTube ऐप खोलें।
  • Youtube पे "VR वीडियोस" सर्च करे और एक वीआर वीडियो को प्ले करे।   
  • प्लेबैक शुरू करने के लिए, प्ले बटन पर टैप करें।
  • VR आइकन पर टैप करें।
  • अपने फोन को अपने VR हेडसेट में डालें।
और बूम! अब आप अपने फ़ोन पर 3D वीडियोस के मजे ले सकते हो। वैसे तो यूट्यूब पे अब आप किसी नार्मल वीडियोस को भी VR हेडसेट में देख सकते हो लेकिन अगर आपको सच में 3D के मजे लेने है तो, 3d मूवीज को ही VR हेडसेट में देखे।  

2. एक VR एप्प इस्तेमाल करे 




वर्चुअल डेस्कटॉप और बिगस्क्रीन बीटा जैसे ऐप्प आपको आपके हेडसेट पर फिल्में स्ट्रीम करने देते हैं। इन एप्प्स का उपयोग करने के कुछ फायदे यह है कि आप अपनी स्क्रीन को अपने हिसाब से customise कर सकते हैं, स्क्रीन का बैकग्राउंड कलर बदल सकते हैं, या स्क्रीन से अपने आँखों की दूरी भी बदल सकते हैं। 

उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आया हो और आपको अब 3d वीडियोस को अपने VR हेडसेट में देखने में कोई प्रॉब्लम न आय। किसी भी तरह का सवाल होने पे आप बिना किसी झिझक के निचे कमेंट बॉक्स में पूछे, और मुझे आपकी मदद करने का मौका दे। 








 

No comments:

Post a comment